Google Keyword Planner क्या है?

Google Keyword Planner एक ऑनलाइन टूल है जो उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट के लिए सही कीवर्ड्स का चयन करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह Google Ads के हिस्से के रूप में उपलब्ध है और विज्ञापन कैम्पेन बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है, लेकिन यह भी एक ब्लॉग लेख या वेबसाइट के लिए कीवर्ड रिसर्च के लिए बहुत उपयोगी है।

Google Keyword Planner की कुछ मुख्य विशेषताएँ:

  1. कीवर्ड खोज: आप इस टूल का उपयोग करके विशिष्ट शब्दों और विषयों के लिए सुझाए गए कीवर्ड्स खोज सकते हैं।
  2. महीने के लिए मासिक खोज खण्ड: यह आपको दिखाता है कि कितने लोग मासिक रूप से विशिष्ट कीवर्ड्स को गूगल पर खोज रहे हैं।
  3. कीवर्ड सामर्थ्य: इससे आप जान सकते हैं कि एक कीवर्ड कितनी प्रतिस्पर्धा है और विज्ञापन लगाने का कीवर्ड क्या हो सकता है।
  4. लोकेशन और भाषा: आप अपने लक्ष्य दर्शकों के आधार पर विशिष्ट क्षेत्र और भाषा के लिए कीवर्ड्स खोज सकते हैं।
  5. कैम्पेन की भावनात्मक अनुमान: आप इस टूल का उपयोग करके विज्ञापन कैम्पेन्स के लिए कीवर्ड्स का आंकलन कर सकते हैं और उनके लिए बजट और लाभ की अनुमानित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  6. कीवर्ड सूची और उनकी विशेषताएँ: आप संबंधित कीवर्ड्स की एक बड़ी सूची देख सकते हैं और उन्हें आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सॉर्ट भी कर सकते हैं।
  7. कीवर्ड लंबाई और भविष्य की दृष्टि: आप यहां कीवर्ड्स की लंबाई और भविष्य की दृष्टि देख सकते हैं, जिससे आप लंबे समय तक चलने वाले कीवर्ड्स को चुन सकते हैं।

Google Keyword Planne का उपयोग कैसे करे

Google Keyword Planner का उपयोग करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. Google Ads एकाउंट बनाएं:
    • यदि आपके पास पहले से ही Google Ads एकाउंट है, तो आप उसमें साइन इन कर सकते हैं। अन्यथा, Google Ads पर जाएं और एक नया एकाउंट बनाएं।
  2. एक नया कैम्पेन बनाएं:
    • Google Ads एकाउंट में लॉग इन करने के बाद, डैशबोर्ड पर जाएं।
    • नवीनतम डैशबोर्ड में, “कैम्पेन” विकल्प पर क्लिक करें और नया कैम्पेन बनाएं।
  3. Keyword Planner खोलें:
    • कैम्पेन बनाने के बाद, “टूल्स & सेतिंग्स” मेनू से “खोज टूल्स” पर क्लिक करें और फिर “Keyword Planner” का चयन करें।
  4. नया खोज कैम्पेन बनाएं:
    • “खोज कैम्पेन” विकल्प पर क्लिक करें और फिर आपके लक्ष्य के हिसाब से विवरण भरें, जैसे कि उपयोगकर्ता का ध्यान रखें, विशेष सेवाएं, उपकरण आदि।
  5. कीवर्ड खोज शुरू करें:
    • “नए कीवर्ड खोज शुरू करें” विकल्प पर क्लिक करें और फिर आपके विषय या उद्देश्य से संबंधित कीवर्ड दर्ज करें।
  6. कीवर्ड विश्लेषण करें:
    • आपको संबंधित कीवर्ड्स के सुझाव मिलेंगे, जिनमें आपको प्रवृत्ति, मासिक खोज आदि की जानकारी मिलेगी।
  7. कीवर्ड्स का चयन करें और जारी रखें:
    • आप उन कीवर्ड्स को चयन कर सकते हैं जो आपके लक्ष्य के साथ मेल खाते हैं और उन्हें आपके विज्ञापन कैम्पेन के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  8. खोज के नतीजों को डाउनलोड करें:
    • आप चयनित कीवर्ड्स के लिए एक रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं जो आपको अधिक विश्वसनीय डेटा और विश्लेषण प्रदान करेगा।

Google Keyword Planner का उपयोग करके आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए उच्च प्रदर्शन कीवर्ड्स चुन सकते हैं जो आपको अधिक ट्रैफिक और योगदान प्रदान कर सकते हैं।

Google Keyword Planne फ्री and प्रो

Google Keyword Planner मुख्य रूप से Google Ads के हिस्से के रूप में प्रदान किया जाता है और यह एक नि:शुल्क टूल है। लेकिन, आपको Google Ads का एक खाता बनाना होगा तकि आप इसका उपयोग कर सकें।

Google Ads का उपयोग विज्ञापन बनाने, प्रचार करने, और उनकी प्रदर्शन योजना बनाने के लिए किया जा सकता है, लेकिन Keyword Planner उपयोगकर्ताओं को नि:शुल्क कीवर्ड खोज और विश्लेषण के लिए भी अनुमति देता है।

Google Keyword Planner के अच्छाईGoogle Keyword Planner की खामियां

Pros

  • निःशुल्क उपयोग: Google Keyword Planner निःशुल्क है और किसी भी व्यक्ति या व्यापारकों द्वारा उपयोग किया जा सकता है जो Google Ads में नए विज्ञापन कैम्पेन की योजना बना रहे हैं|
  • विश्वसनीय डेटा: Google Keyword Planner आपको विश्वसनीय और सटीक कीवर्ड डेटा प्रदान करता है, जिससे आप अपनी विपणी रणनीति बना सकते हैं |
  • अनुभवी परियोजना निर्माता: Google एक प्रमुख और विश्वसनीय कंपनी है, और इसके टूल्स में आपको उच्च गुणवत्ता और सुरक्षा की गारंटी होती है |

Cons

  • केवल Google Ads के लिए: यह टूल मुख्य रूप से Google Ads उपयोगकर्ताओं के लिए है और उन्हें नए विज्ञापन कैम्पेन की योजना बनाने के लिए ही सीमित करता है |
  • पूर्ण SEO नहीं: Google Keyword Planner को वेबसाइट या ब्लॉग के लिए केवल SEO कीवर्ड्स की खोज के लिए प्रयोग नहीं किया जा सकता है, क्योंकि यह मुख्यत: विज्ञापन कैम्पेन के लिए बनाया गया है।
  • विस्तृत विश्लेषण की कमी: यह टूल विश्लेषण की पूर्णता में सीमित है और अन्य कीवर्ड निर्धारण उपकरणों की तुलना में कम विश्लेषण प्रदान करता है।

Google Keyword Planner के प्रमुख सवाल

1. Google Keyword Planner क्या है?

Google Keyword Planner एक ऑनलाइन टूल है जो Google Ads उपयोगकर्ताओं को उनकी विज्ञापन कैम्पेन के लिए संबंधित और प्रभावी कीवर्ड्स का चयन करने में मदद करता है।

2. Google Keyword Planner का उपयोग कैसे करें?

Google Keyword Planner का उपयोग Google Ads खाते में लॉग इन करके और नए विज्ञापन कैम्पेन बनाकर किया जा सकता है। आप इससे संबंधित कीवर्ड्स खोज सकते हैं और उनके लिए विश्वसनीय डेटा प्राप्त कर सकते हैं।

3. Google Keyword Planner मुफ्त है या कीमत?

Google Keyword Planner मुफ्त है। हालांकि, आपको इसका उपयोग करने के लिए Google Ads खाता बनाना होगा और विज्ञापन कैम्पेन बनाना होगा, जो शुल्कित हो सकता है।

4. Google Keyword Planner कैसे कीवर्ड्स देखता है?

Google Keyword Planner आपको विशिष्ट कीवर्ड्स के लिए सापेक्ष और संबंधित कीवर्ड्स का सुझाव देता है, जो आपके विज्ञापन कैम्पेन के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।

5. Google Keyword Planner का उपयोग सिर्फ एडवर्टाइजिंग के लिए है या SEO के लिए भी किया जा सकता है?

Google Keyword Planner मुख्यत: Google Ads उपयोगकर्ताओं के लिए बनाया गया है, लेकिन आप इसे वेबसाइट या ब्लॉग के लिए SEO कीवर्ड्स की खोज के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

6. Google Keyword Planner कितनी विश्लेषण क्षमता प्रदान करता है?

Google Keyword Planner अधिकांश आँकड़ों के साथ बुनियादी विश्लेषण प्रदान करता है, जैसे कि मासिक खोज आँकड़े, प्रतिस्पर्धा स्तर, और सुझाए गए बोली भी।

video editing

1 thought on “Google Keyword Planner क्या है?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!